30.1 C
Ranchi
Thursday, July 18, 2024
Advertisement
HomeNationalआखिरकार इरफान अंसारी के मंत्री बनने की मुुुुराद पूरी होगी, आलमगीर आलम...

आखिरकार इरफान अंसारी के मंत्री बनने की मुुुुराद पूरी होगी, आलमगीर आलम की जगह लेंगे 

रांची : आखिरकार जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी की मंत्री बनने की मुराद पूरी होगी. कल वे मंत्री पद की शपथ लेंगे। हेमंत सरकार के नए मंत्रिमंडल विस्तार में एक नाम इरफान अंसारी का तय हो गया है। दरअसल, 4 जुलाई को हेमंत सोरेन ने झारखंड की मौजूदा गठबंधन सरकार के कार्यकाल में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। चंपाई सोरेन के इस्तीफे से कैबिनेट भंग हो गई थी इसलिए, नए सिरे से मंत्रिमंडल का गठन होगा। इसमें इरफान अंसारी का नाम मंत्री के रूप में तय है। वह कल विधानसभा में बहुमत परीक्षण के बाद राजभवन में शपथ लेंगे। दरअसल, टेंडर कमीशन घोटाला में आलमगीर आलम की गिरफ्तारी और फिर मंत्रिपद से इस्तीफे के बाद कांग्रेस कोटे के 3 ही मंत्री रह गये थे। आलमगीर आलम की जगह नया मंत्री बनाया जाना था। अब अल्पसंख्यक समुदाय से इरफान अंसारी ही एकमात्र ऐसे विधायक हैं, इसलिए उनका मंत्री बनना तय है। इसके अलावा भी कुछ नये चेहरे दिख सकते हैं। हो सकता है कि 12वां बर्थ भर दिया जाएगा.

चंपाई सोरेन ने 2 जुलाई को इस्तीफा दिया था

झारखंड में तेजी से बदलते सियासी घटनाक्रम में 2 फरवरी 2023 को मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले चंपाई सोरेन ने 2 जुलाई को इस्तीफा दे दिया। 4 जुलाई को जेल से छूटे हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। हेमंत सोरेन को कथित जमीन घोटाला केस के आरोप में ईडी ने 31 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया था। उन्होंने गिरफ्तारी के तुरंत बाद इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह वरीय झामुमो नेता और सियासत में कोल्हान टाइगर के नाम से मशहूर चंपाई सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया गया था। इसको लेकर भाजपा चंपाई सोरेन के प्रति सहानुभूति प्रकट कर रही है और हेमंत सोरेन हमलावर है.

विधानसभा में कल हेमंत सोरेन का बहुमत परीक्षण होगा

विधानसभा के विशेष सत्र में हेमंत सोरेन सरकार का कल बहुमत परीक्षण होगा. इसकी प्रशासनिक स्तर पर तैयारी कर ली गई है. इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार होगा। नये मंत्री कल ही राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। झारखंड में विधानसभा का चुनाव अब महज 3 महीने ही दूर है। अक्टूबर माह में आचार संहिता लग जाएगी.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments