25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaकरैत सांप के डसने से एक ही परिवार के तीन लोगों की...

करैत सांप के डसने से एक ही परिवार के तीन लोगों की दर्दनाक मौत

सड़क और यातायात सुविधा का अभाव

गुमला जिले के पालकोट प्रखंड क्षेत्र में सड़क और यातायात सुविधा न होने के कारण एक ही परिवार के तीन लोगों की करैत सांप के डसने से दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में राजेश किसान, उनकी पत्नी सुनीता किसान और भाई मनोज किसान शामिल हैं। रविवार की रात जब सांप ने तीनों को डंसा, तो उन्होंने गांव में ही झाड़-फूंक का सहारा लिया गया।

अंधविश्वास का सहारा

घटना के समय परिवारवालों ने अंधविश्वास में पड़कर झाड़-फूंक और देशी जड़ी-बूटी की दवाओं का सहारा लिया। इस प्रक्रिया में काफी समय बीत गया और जब तक उन्हें सोमवार की सुबह उप स्वास्थ्य केंद्र पालकोट ले जाया गया, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। डॉक्टर ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।

स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने में देरी

मृतकों के भाई मुनेश्वर किसान ने बताया कि देर रात होने और गांव में सड़क नहीं होने के कारण उन्हें कंधों पर उठाकर उप स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जब वहां कोई वाहन नहीं पहुंचा, तो ग्रामीणों ने मिलकर तीनों को कंधों पर उठाकर स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया। वहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

सदर अस्पताल में पुष्टि

अभी भी परिवारवालों को विश्वास नहीं हुआ तो 108 एम्बुलेंस से तीनों को गुमला सदर अस्पताल लाया गया। वहां डॉक्टर पी.सी. भगत ने तीनों की मौत की पुष्टि की।

इस घटना ने एक बार फिर से अंधविश्वास और उचित चिकित्सा सुविधा के अभाव के कारण होने वाली दुखद घटनाओं की ओर ध्यान खींचा है। समय पर चिकित्सा सहायता मिलने से इन लोगों की जान बचाई जा सकती थी।

News – गनपत लाल चौरसिया

Edited by – संजना कुमारी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments