22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaभव्य आदिवासी सत्य प्रकृति सरना धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

भव्य आदिवासी सत्य प्रकृति सरना धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि की उपस्थिति

गुमला जिला के भरनो प्रखंड स्थित भड़गांव में सोमवार को धर्म गुरु चितरंजन उरांव के नेतृत्व में आदिवासी सत्य प्रकृति सरना धर्म प्रार्थना सभा का भव्य आयोजन किया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि पड़हा सरकार और धर्मेशिन शारणा एडपा मुड़मा चौक, हापामुनी, बेटहट, और मंदरो से आए लोग थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला परिषद सदस्य अध्यक्ष किरण बाड़ा, मानी उरांव, पांचू उरांव, मंगरा उरांव, 22 पड़हा सदस्य बिरसा उरांव, मधोश उरांव, सुकरू उरांव, बुदीया उरांव, बानू उरांव, और पुष्पा उरांव उपस्थित हुए।

उपवास तोड़ाई समारोह

करम उपवास तोड़ाई का समारोह भी आयोजित किया गया। करमी उरांव का 5 दिन का, जयंती उरांव का 3 दिन का और तारा उरांव का 3 दिन का उपवास गुरु चितरंजन उरांव के अगुवाई में टूटा। धर्म गुरु ने संदेश देते हुए कहा कि अधिकतर आदिवासियों को अपने धर्म का पता ही नहीं है कि उनका धर्म सरना है। उपवास तोड़ाई के इस समारोह में धर्म गुरु ने कहा कि हमें अपने सरना धर्म की रक्षा के लिए एकजुट होना चाहिए। प्रकृति के स्वभाव अनुसार जीवन जीने का संदेश दिया गया।

सरना धर्म का संदेश

धर्म गुरु चितरंजन उरांव ने कहा कि विभिन धर्मों में बटे होने के कारण आदिवासी अपने सरना धर्म को भूल रहे हैं। इसलिए, सरना धर्म की रक्षा के लिए आदिवासी सत्य प्रकृति सरना धर्म प्रार्थना सभा लगातार आयोजन कर रही है। इसका उद्देश्य है कि लोगों में धर्म के प्रति गहरा विश्वास बने और वे प्रकृति के स्वभाव अनुसार जीवन जीएं।

भजन टीमों की उपस्थिति

इस आयोजन में मंदरो, जैरा, बड़ा पासंगा, बड़गांव बुडू टोला, मेलानी, करती बार तोली, गुड़ी, कैरो, भरनो, शिवनाथपुर, हापामुनी, सुरसा, कुरकुरा और भड़गांव तेतरा टोली की भजन टीमों ने भी हिस्सा लिया।

यह आयोजन आदिवासी समुदाय में सरना धर्म की जागरूकता बढ़ाने के लिए किया गया था। विभिन्न धर्मों में बटे होने के कारण आदिवासियों को अपने धर्म की जानकारी नहीं होती।

News – गनपत लाल चौरसिया

Edited by – संजना कुमारी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments