25.1 C
Ranchi
Sunday, September 8, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसर्प दंश से नहीं जानी चाहिए किसी भी मरीज की जान, जिले...

सर्प दंश से नहीं जानी चाहिए किसी भी मरीज की जान, जिले के सभी अस्पतालों में है सर्प दंश से बचाव के लिए एंटी स्नेक वेनम की दवाई प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं

गुमला – बारिश के मौसम को देखते हुए जिले में सर्प दंश के कई मामले देखने को मिल रहें हैं। इस स्थिति को देखते हुए बुधवार को गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ , जिला समन्वय समिति की बैठक में भी इस विषय पर गुमला उपायुक्त ने गंभीरता दिखाते हुए त्वरित कार्रवाई करते हेतु, सिविल सर्जन गुमला को सभी सीएचसी केंद्रों में सर्पदंश से बचाव हेतु एंटी स्नेक वेनम दवाई की उपलब्धता को बढ़ाने का निर्देश दिया गया था।

सिविल सर्जन गुमला राजू कच्छप द्वारा दी गई जानकारी अनुसार जिले के सभी सीएचसी केंद्रों में प्रचुर मात्रा में एंटी स्नेक वेनम दवाई को उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने जिले वासियों से भी अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति को सांप काट लें तो बिना विलंब किए उन्हें तुरंत अपने नजदीकी सीएचसी केंद्र में ले जाए ताकि मरीज की जान बचाई जा सके।

इस दौरान सिविल सर्जन गुमला ने जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों/ स्वास्थ्य उपकेंद्रों में उपलब्ध एंटी स्नेक वेनम (ASV) की उपलब्धता का भी ब्योरा दिया।

रेफरल अस्पताल गुमला में आज कुल 100 एंटी स्नेक वेनम की दवाई उपलब्ध है,इसी प्रकार से, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र भरनो में 15 एंटी स्नेक वेनम की दवाई उपलब्ध है, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र बिशुनपुर में 72, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र चैनपुर में 100, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरी में 20,सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र घाघरा में 50, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र कामडारा में 50, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र पालकोट में 20,सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र रायडीह में 20, रेफरल अस्पताल सिसई में 150 एवं जिला अस्पताल में 135 एंटी स्नेक वेनम की दवाई उपलब्ध है।

अतः जिले वासियों से अपील है कि की सर्प दंश की यदि स्थिति देखने को मिले तो आप अपने किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में मरीज को ले जाएं एवं उनका इलाज कराएं , झाड़ फूंक जैसे अंधविश्वास से बचे एवं मरीज को समय रहते अस्पताल आवश्यक लेके जाएं।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments