21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसिकछा कर भेंट गतिविधि

सिकछा कर भेंट गतिविधि

गुमला – गुमला जिले के 26 चयनित विद्यालयों के 483 बच्चों को स्क्रेच कोडिंग सिखाने के उद्देश्य से सिकछा कर भेंट‌ गतिविधि अंतर्गत आज दिनांक 21 अगस्त 2024 को जिला मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय, गुमला में जिले के चयनित आईसीटी इंस्ट्रक्टर के लिए रिफेशर प्रशिक्षण का आयोजन जिला शिक्षा अधीक्षक नूर आलम खां की अध्यक्षता में किया गया। इस प्रशिक्षण हेतु विषेश रूप से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दुमका से विषेश प्रशिक्षक के रूप में कौशल किशोर पाण्डेय उपस्थित है। जिला शिक्षा अधीक्षक, गुमला एवं कौशल किशोर पाण्डेय के द्वारा दीप प्रज्जवलन कर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिक्षक द्वारा स्क्रेच कोडिंग से बच्चों की क्रिएटिविटी में विकास होने की जानकारी देते हुए सभी से अनुरोध किया गया कि प्रशिक्षण में बेहतर तरीके से सहभागी होते हुए स्क्रेच कोडिंग से संबंधित बताई जा रही चीजों को ग्रहण करें ताकि अपने विद्यालय के आई0सी0टी0 लैब में बच्चों को बेहतर प्रशिक्षण दे सके।

सहायक नोडल पदाधिकारी दिलदार सिंह द्वारा सभी को जानकारी देते हुए बताया गया की आज के आधुनिक समय में कम्प्यूटर की दुनिया में भविष्य बनाने हेतु कोडिंग सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस प्रशिक्षण के पश्चात् सभी चयनित आई0 सी0 टी0 इंस्ट्रक्टर अपने विद्यालयों के चयनित बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे, जिसके लिए जिला स्तर से आई0 सी0 टी0 प्रभारी रामचंद्र सिंह को प्रभारी बनाया गया है। विद्यालयों में प्रशिक्षण के उपरान्त उत्कृष्ट बच्चों का चयन करते हुए जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। कौशल किशोर पाण्डेय द्वारा रोचकपूर्ण तरीके से शिक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा गया कि इस प्रशिक्षण से बच्चों में साउण्ड एवं विडियो इफेक्ट के साथ कहानी तथा विडियो गेम्स बनाने में बच्चों को मदद् मिलेगी तथा वह अपने कल्पनाशीलता के अनुरूप प्रोग्रामिंग के लिए सक्षम होंगे। उनके द्वारा कहा गया कि किसी भी प्रशिक्षण को आरंभ करने के पहले प्रतिभागियों से सम्बंद्ध बनाना महत्वपूर्ण है।

अतः सभी लोग अपने चयनित बच्चों के साथ अंतरव्यक्तिक संबंध स्थापित कर रोचक तरीके से बच्चों को सिखाए ताकि वो बेहतर प्रदर्शन कर सके।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments