27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaश्रीनगर गांव में तीन हाथियों का तांडव, सात किसानों के घर क्षतिग्रस्त,...

श्रीनगर गांव में तीन हाथियों का तांडव, सात किसानों के घर क्षतिग्रस्त, फसलें भी नष्ट

जिप सदस्य दिलीप बड़ाइक ने ग्रामीणों से की मुलाकात, वन विभाग से मुआवजा दिलाने का आश्वासन

गुमला – गुमला जिला के परमवीर अल्बर्ट एक्का जारी थाना क्षेत्र अंतर्गत सीसी करम टोली पंचायत के श्रीनगर गांव में जंगली हाथियों का आतंक छाया हुआ है। तीन जंगली हाथियों के झुंड ने गांव में प्रवेश कर सात ग्रामीणों के घरों को तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया और उनकी फसलें भी नष्ट कर दीं। इस घटना से ग्रामीण डरे हुए हैं और अपनी जान-माल की सुरक्षा को लेकर रात में जागकर पहरा देने को मजबूर हैं।

वन विभाग द्वारा अब तक हाथियों को भगाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है। इसी बीच, जिला परिषद सदस्य सह समाजसेवी दिलीप बड़ाइक ने ग्रामीणों की समस्याओं को समझते हुए मदद का हाथ बढ़ाया। उन्होंने गांव के लोगों को हाथियों को रोकने के लिए आतिशबाजी की सामग्री वितरित की, ताकि हाथियों को गांव में घुसने से रोका जा सके।

घटना के अनुसार, बीती रात हाथियों के झुंड ने श्रीनगर गांव में प्रवेश कर भारी तांडव मचाया। लोंजनुस टोप्पो, सिकेन्द्र नायक, व्याजुस कुजूर, पंचम टोप्पो, जोवाकीम टोप्पो, रिमिस एक्का, और पत्रिक लकड़ा के घरों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। हालांकि, हमले के दौरान सभी लोग अपनी जान बचाकर भागने में सफल रहे।

ग्रामीणों ने बताया कि तीन हाथियों के इस झुंड ने मकई और धान की फसलों को भी रौंदकर नष्ट कर दिया, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। दिलीप बड़ाइक ने मौके पर पहुंचकर किसानों से मुलाकात की और उन्हें वन विभाग से मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।

ग्रामीण अब अपने टूटे घरों के कारण परेशान हैं और उन्हें सिर छुपाने के लिए कोई आसियाना नहीं बचा है। दिलीप बड़ाइक ने कहा कि वन विभाग को जल्द ही हस्तक्षेप कर ग्रामीणों को मुआवजा देना चाहिए, ताकि उन्हें इस संकट से राहत मिल सके।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments