22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले के विभिन्न पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में "आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार"...

जिले के विभिन्न पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम का सफल आयोजन

शिविरों में लाभुकों को ऑन द स्पॉट योजनाओं का लाभ, समस्याओं का त्वरित समाधान

गुमला जिले में “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत विभिन्न पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में आम नागरिकों को राज्य सरकार की योजनाओं का त्वरित लाभ दिया गया और उनकी समस्याओं का समाधान किया गया।

आज के कार्यक्रम के तहत घाघरा प्रखंड के बेलागड़ा पंचायत, सिसई प्रखंड के शिवनाथपुर और घाघरा पंचायत, बसिया प्रखंड के इटाम और तुरुबूंगा पंचायत, कामडारा प्रखंड के सुरुहु पंचायत, बिशुनपुर प्रखंड के बिशुनपुर पंचायत, गुमला प्रखंड के अंबोआ और टोटो पंचायत, भरनो प्रखंड के सुपा पंचायत, रायडीह प्रखंड के सुरसांग पंचायत, पालकोट प्रखंड के तपकारा पंचायत, नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 17 और 18, और चैनपुर प्रखंड के बरवर्रनगर में शिविरों का सफल आयोजन हुआ।

विभिन्न विभागों ने स्टॉल लगाए:
शिविरों में स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत, पेयजल, मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा, श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण और कौशल विकास, कृषि, राजस्व, मत्स्य, भूमि संरक्षण, लघु सिंचाई और सहकारिता जैसे कई विभागों ने अपने स्टॉल लगाए, जहां लाभुकों को योजनाओं की जानकारी दी गई। गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देश पर वरीय अधिकारियों ने शिविरों का निरीक्षण किया और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया।

मुख्य योजनाएँ और लाभ:
शिविरों में झारखंड मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना, अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, अबुआ आवास योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सर्वजन पेंशन योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, हरा राशन कार्ड, बिरसा सिंचाई कूप संवर्द्धन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, और जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र से संबंधित लाभुकों के आवेदन लिए गए और ऑन द स्पॉट समाधान किया गया।

परिसंपत्तियों का वितरण और अन्य लाभ:
शिविरों में साइकिल वितरण, जाति प्रमाण पत्र, धोती-साड़ी-लूंगी, कंबल सहित कई सरकारी लाभ प्रदान किए गए। इसके साथ ही, राजस्व अभिलेख में संशोधन, आय/जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र में संशोधन, आधार कार्ड और राशन कार्ड में सुधार, बिजली बिल से संबंधित शिकायतों का भी तत्काल निपटारा किया गया।

साथ ही, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए छुटे हुए लाभुकों से आवेदन प्राप्त किए गए और आयुष्मान कार्ड, सामुदायिक वन पट्टा और व्यक्तिगत वन पट्टा के लिए पात्र लाभुकों से प्राथमिकता के आधार पर आवेदन लिए गए, ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ तुरंत दिया जा सके।

इस प्रकार, “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम ने जिला भर के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का त्वरित लाभ प्रदान कर उन्हें राहत और सहूलियत दी।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments