22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला: आगामी करमा पर्व के उपलक्ष्य में 5 छात्रावासों के छात्र छात्राओं...

गुमला: आगामी करमा पर्व के उपलक्ष्य में 5 छात्रावासों के छात्र छात्राओं के बीच उपायुक्त द्वारा मांदर का किया गया वितरण

गुमला: आगमी करमा पूजा के उपलक्ष्य में 5 छात्रावासों के विद्यार्थियों ने पूर्व में उपायुक्त से मांदर की मांग की थी ताकि वे अपने छात्रावास में करमा पूजा में मांदर बजा कर अपने संस्कृति को बढ़ावा दे सके । जिसके तहत उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने जिले के 5 छात्रावासों के लिए मांदर की खरीद की। एवं सभी छात्रावासों के लिए एक एक मांदर का वितरण किया गया। इससे पूर्व के वर्ष में भी लगभग 15 छात्रावासों में मांडर का वितरण किया गया था।

शुक्रवार की शाम समाहरणालय सभागार में 5 छात्रावासों – कृष्णा छात्रावास , के ओ कॉलेज, एसएस गर्ल्स, उरांव छात्रावास, एसएस+2 बॉयज से आए छात्र/छात्रों से उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने मुलाकात की एवं प्रत्येक छात्रावासों के लिए आवश्यकता अनुसार मांदर भेंट करते हुए उन्होंने आगामी करमा पूजा की शुभकामनाएं दी। इस दौरान जिला कल्याण पदाधिकारी आलोक रंजन भी मौजूद थे।

ज्ञात हो की उक्त सभी मांदर को जिले के पारंपरिक मांदर कारीगरों से ही खरीद की गई है। जिससे न केवल झारखंड की संकृति को बढ़ावा दिया गया बल्कि जिले के वर्षों पुराने मांदर कारीगरों के कला का भी प्रदर्शन करने का एक मौका मिला है। इससे पूर्व कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों के लिए भी मांदर की खरीद कर विद्यालयों को जिला प्रशासन की ओर से भेंट किया गया था ।

उपायुक्त ने सभी विद्यार्थियों से बात चीत करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए मार्ग दर्शन भी दिया। उन्होंने अपने संस्कृति को सम्मानपूर्वक आगे बढ़ाने के साथ साथ अपने शिक्षा के स्तर को मजबूत करने की भी सलाह दी एवं परिश्रम करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने को कहा।

इस दौरान विद्यार्थियों ने उपायुक्त के समक्ष मांदर बजाकर अपने कला की प्रस्तुति भी दी ।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments