24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुरुवार को सदर अस्पताल गुमला में गुमला स्वास्थ्य समिती ( स्वास्थ्य विभाग...

गुरुवार को सदर अस्पताल गुमला में गुमला स्वास्थ्य समिती ( स्वास्थ्य विभाग ) द्वारा एक दिवसीय CPR (Cardio pulmonary Resucitation) से संबंधित प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

गुमला : – गुमला आज गुरुवार को सदर अस्पताल गुमला में गुमला स्वास्थ्य समिती ( स्वास्थ्य विभाग ) द्वारा एक दिवसीय CPR (Cardio pulmonary Resucitation) से संबंधित प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षा विभाग अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों/ कॉलेज के शिक्षक एवं प्रधानाचार्य, कारा मंडल अधीक्षक, जिला अग्निशमन पदाधिकारी, उद्यान पदाधिकारी, कोमांडेड, थाना प्रभारी आमंत्रित थे।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उद्यान विभाग के निदेशक फैज अक अहमद मुमताज एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की उपस्थिति रहें।

एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी उपस्थित गणों को आकस्मिक काल में यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आए तो उसे उस वक्त सीपीआर देकर बचाने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उद्यान निदेशक ने कहा कि यह सीपीआर एक ऐसी ट्रेनिंग है जिसे कोई भी सीख सकता है एवं बेहद ही कम समय में सीखी जा सकती है, इस प्रशिक्षण से हार्ट अटैक के मरीजों को प्राथमिक चिकित्सा सहायता प्रदान किया जा सकता है जिससे मरीजों की जान बचाई जा सकती है। यह प्रशिक्षक केवल किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं बल्कि सभी नागरिकों को सीपीआर से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।70% केस घरों में ही देखे जाते हैं, इसलिए सीपीआर देकर किस प्रकार से हार्ट के मरीजों को आकस्मिक काल में बचाया जा सकता है, यह जानकारी सभी को हो यह अत्यंत आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि ऐसी कई घटनाएं देखी गई है जिसमें एक हार्ट के मरीज को केवल इसलिए नही बचाया जा सका क्योंकि उसके आस पास के किसी भी व्यक्ति को सीपीआर देना नहीं आता था। यह एक मामूली सी चीज है जिसे सभी को आनी चाहिए। इसके साथ ही कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को भी अन्य लोगों को सीपीआर का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने कहा कि उद्यान विभाग के निदेशक फैज अक अहमद मुमताज के दिशा निर्देश पर आयोजित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि सभी व्यक्ति को सीपीआर देने से संबंधित जानकारी एवं प्रशिक्षण प्राप्त हो, एवं हार्ट पेशेंट को सुरक्षा प्रदान किया जा सके ताकि आकस्मिक काल में उन्हें मृत्यु से बचाया जा सके। कई बार गलत टेक्निक भी लोग सीखते हैं, जिससे मरीज के लिए अधिक समस्या उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने सभी को सही टेक्निक के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश दिया साथ ही अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी देने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी हार्ट के मरीज को केवल इसलिए जान न गवाना पड़े की उन्हें सही वक्त पर सीपीआर नहीं मिला, अतः यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि यह प्रशिक्षण केवल जिला स्तर पर नहीं बल्कि ग्राउंड लेबल पर हर व्यक्ति को मिल सके।

कार्यक्रम के दौरान सीपीआर से संबंधित प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग समिति से डॉ. बोथरा, रजनी केकेट्टा एवं दीपिका कुमारी द्वारा दिया गया, एवं बिंदुवार सभी मुख्य तथ्यों से सभी उपस्थित गणों को अवगत करवाया गया।

कार्यक्रम में दौरान मुख्य रूप से सिविल सर्जन गुमला, डीपीएम स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स, पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहें।

 

News – Ganjpat lal Chaurasia

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments