26.1 C
Ranchi
Saturday, September 21, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का हुआ उद्घाटन, 20 सितंबर...

जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का हुआ उद्घाटन, 20 सितंबर से 27 सितंबर तक चलाया जाएगा अभियान

अभियान के रूप में सभी विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के 01-19 वर्ष के बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि की दवा

गुमला : – गुमला आज शुक्रवार को समस्त जिलें में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, मुख्य कार्यक्रम एसएस +2 बालिका उच्च विद्यालय गुमला में किया गया एवं मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति गुमला उप विकास आयुक्त दिलेश्वर महत्तो ने कार्यक्रम का उद्घाटन द्वीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान सिविल सर्जन गुमाल, एसीएमओ, स्वास्थ्य विभाग की डीपीएम, विद्यालय के शिक्षक / शिक्षिकाएँ , सैंकड़ों विद्यार्थियों सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी कर्मी भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन गुमला ने बताया कि आज 20 सितंबर 2023 को इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन करते हुए जिले भर के सभी विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में अभियान चलाकर एक वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाएगी , साथ ही वैसे बच्चें जो विद्यालय या आंगनवाड़ी केंद्रों में नहीं आते हैं वैसे स्थिति में घर घर जाकर बच्चों को दवाई दी जाएगी। एवं 27 सितंबर को मॉप अप दिवस मनाया जाएगा जिसमें छुटे हुए बच्चों को कृमि की दवा खिलाई जाएगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि कृमि मुक्ति दिवस मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में पेट के कीड़ों की बीमारी से मुक्त करना है। यह बीमारी बच्चों में शारीरिक कमजोरी उत्पन्न करती है, जिससे बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है जिसके बचाव के लिए बच्चों को कृमि की दवा दी जा रही है।

इस दौरान उप विकास आयुक्त एवं अन्य उपस्थिति अधिकारियों एवं शिक्षकों ने सर्वप्रथम कृमि की दवाई खाकर बच्चों को दवा खाने के तरीके उसके टेस्ट आदि के बारे में बताया जिसके पश्चात छात्राओं ने एक एक कर दवाई खाई ।

प्राप्त डाटा के अनुसार इस अभियान के माध्यम से जिले भर के सभी विद्यार्थियों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों को कृमि की दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है, इसके अलावा जो बच्चे विद्यालय एवं आंगनवाड़ी में नहीं आ रहे हैं उन्हे भी डोर टू डोर जाकर दवाई खिलाई जाएगी।

News – Ganjpat lal Chaurasia

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments