28.1 C
Ranchi
Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsRanchi'प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी' के गूंज से गूंजी पुरी राजधानी

‘प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी’ के गूंज से गूंजी पुरी राजधानी

झारखंड के राजधानी रांची में दुर्गापूजा की गूँज चारों ओर से सुनाई देने लगी है। लोगों में अलग प्रकार की उत्साह देखने को मिल रही है। घर-द्वार से लेकर बाजारों और दुकानों में खरीदारी की भीड़ थमने का नाम नहीं ले रही। यही उत्साह देखने को मिली धुर्वा में स्तिथ पंडाल, जिसकी थीम राम मंदिर है।

ऐसे तो नियमानुसार माता रानी के पठ षष्ठी या सप्तमी को खुलते है परन्तु रांची के कई पूजा पंडालों में तृत्य और चतुर्थी को ही पठ खोल दिए गए हैं। धुरवा मैदान के अतिरिक्त ओसीसी क्लब के बांग्ला स्कूल, भतरिया युवा संघ के बकरी बाजार और रेलवे स्टेशन के भी पठ खोल दिए गए हैं। दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिल रही है।

देखने को मिलेंगे अनेक प्रकार के थीम पर बने पंडाल।

हर साल की भांति इस साल भी रांची में तरह- तरह के मन मोहने वालें पंडालों के दर्शन होंगे। लाखों की लागत से बना धुरवा में स्तिथ राम लल्ला के थीम पर बना पंडाल श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा। ओसीसी क्लब में 55 फीट ऊँचा 125 फीट लम्बा और 90 फीट चौड़ा पंडाल बनाया गया है, जिसमे 14 फीट ऊँची माता रानी की प्रतिमा सुसज्जित है। बांगला स्कूल में ‘एक टुकड़ा राजस्थान’ के थीम पर पंडाल सुशोभित देखने को मिल रही है। वही रेलवे स्टेशन में कोयंबटेर के आदियोगी का मनमोहक प्रारूप बनाया गया है।

श्रद्धालुओं को भा रहें खुशनुम मौसम के साथ माता रानी के दर्शन

चतुर्थ पूजा के संध्या में रिमझिम बारिश का अनुभव किया गया परन्तु श्रद्धालुओं की उत्साह में कही कोई भी कमी दिखाई नहीं दी, अपितु अतिरिक्त भीड़ का अनुभव किया गया। लोगों की प्रतिक्रिया पूछने पर पता चला कि उन्हें मौसम और पर्व दोनों की जुगलबंदी काफी रास आ रही है। इस वर्ष माता रानी नाव पर सवार होकर आईं हैं तो बारिश का अनुभव होना लाज़मी है।

News – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments