21.1 C
Ranchi
Saturday, October 26, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaझारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन अलर्ट, अंतर्राज्यीय और अंतरजिला प्रशासनिक बैठक...

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन अलर्ट, अंतर्राज्यीय और अंतरजिला प्रशासनिक बैठक में बनाई गई रणनीति

आयुक्त द. छोटानागपुर प्रमंडल एवं डीआईजी  द. छोटानागपुर प्रमंडल की अध्यक्षता में गुमला में उच्चस्तरीय बैठक की गई. जिसमें पड़ोसी राज्यों एवं जिलों के संबंधित अधिकारी शामिल हुए.

गुमला : – विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडलीय आयुक्त अंजनी कुमार मिश्र एवं दक्षिणी छोटानागपुर, डीआईजी अनूप बिरथरे  की अध्यक्षता में आज  अंतर्राज्यीय एवं अंतरजिला प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। उक्त बैठक में गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी, पुलिस अधीक्षक गुमला शंभू कुमार सिंह सहित गुमला जिले से सटे राज्य जशपुर(छत्तीसगढ़) के वरीय पदाधिकारी, बलरामपुर (छत्तीसगढ़) के वरीय पदाधिकारी भी मौजूद रहें इसके साथ ही सिमडेगा, लातेहार, लोहरदगा जिले के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉल के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।
 बैठक में द. छोटानागपुर आयुक्त ने  सीमावर्ती राज्यों एवं जिलों के अधिकारियों, थाना और अनुमंडल स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का सुझाव दिया, ताकि सभी गतिविधियों की डीसी, एसपी स्तर पर मॉनिटरिंग की जा सके।

मिरर और कंपोजिट चेकपोस्ट बनाने पर सहमति

बैठक में अंतर्राज्यीय और अंतरजिला सीमा पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए मिरर और कंपोजिट चेकपोस्ट बनाने, नगद, शराब, ड्रग्स या अन्य चीजों के अवैध परिवहन की निगरानी पर चर्चा की गई। द. छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त और द. छोटानागपुर डीआईजी द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य एवं सिमडेगा, लातेहार, लोहरदगा जिले के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय संयुक्त बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की.

विधि-व्यवस्था के लिए समन्वय पर जोर

बैठक में झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था के बेहतर संधारण को लेकर आपसी समन्वय पर जोर दिया गया। वहीं विधानसभा चुनाव के दौरान अंतर्राज्यीय और अंतरजिला सीमा पर सुरक्षा और निगरानी के लिए रणनीति पर चर्चा की गई. बैठक में अंतरराज्यीय और अंतरजिला स्तर पर कानून व्यवस्था बनाए रखने, अंतरराज्यीय सीमा पर असामाजिक तत्वों और चुनाव को प्रभावित करने के
लिए शराब, नगदी, ड्रग्स, उपहार की वस्तु आदि अवैध परिवहन पर रोकथाम लगाने के लिए सख्ती से कार्रवाई करने के लिए कहा गया.

पड़ोसी राज्यों से सूचना के आदान प्रदान पर जोर

जशपुर,बलरामपुर सहित सिमडेगा, लातेहार एवं लोहरदगा जिले के सीमावर्ती थानों में व्हाट्सएप ग्रुप और वायरलेस के माध्यम से सतत संचार कर सूचना का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की गई. साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी अफवाह फैलाने वालों पर निगरानी रखने और ऐसे लोगों पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। सभी जिलों के वरीय प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस  प्रशासन का भी वाट्सअप ग्रुप बनाने पर जोर दिया गया ताकि आपसी तालमेल के साथ चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न किया जा सके।

वाहनों  की आवश्यकता पर भी बैठक में चर्चा

वाहनों की आवश्यकता के मद्देनजर पड़ोसी राज्यों और जिला के परिवहन विभाग के पदाधिकारियों के साथ समन्वय पर बल दिया गया. मौके पर सीमावर्ती राज्यों के नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सतत संपर्क बनाने और आवश्यक सूचना का आदान-प्रदान के लिए हर जिले में व्यवस्था बनाने की बात रखी गई. साथ ही नक्सल विरोधी अभियान, कानून व्यवस्था और आपराधिक गतिविधियों के ऊपर प्रभावी नियंत्रण और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा की गई।

EVM मशीन को लेकर अधिकारी एवं सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अधिक सतर्कता बरते

द. छोटानागपुर आयुक्त ने कहा कि मतदान दिवस के समय सभी को EVM/ VVPAT मशीन को लेकर अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, साथ ही यदि रास्त में गाड़ी खराब होती है, तो भी केवल सरकारी गाड़ी का ही इंतेज़ार करें किसी भी प्राइवेट गाड़ी में EVM VVPAT मशीन को किसी भी परिस्थित में ना लेकर जाएं।

संवेदनशील स्थानों में सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा

इस  दौरान सुरक्षा बलों की सभी संवेदनशील स्थानों पर तैनाती सुनिश्चित हो.सभी मतदान केंद्रों में एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी की सुविधा को दुरुस्त करने सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया।  उन्होंने कहा कि हर स्तर पर बेहतर तालमेल बना कर काम करना है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी. बेहतर तालमेल के साथ निष्पक्ष, शांतिपूर्ण चुनाव करना हमारी प्राथमिकता और जिम्मेदारी है। आयुक्त ने जिले के दिव्यांग मतदाताओं एवं पोस्टल बैलेट से होने वाले मतदान के सम्बन्ध में भी उन्होंने जानकारी प्राप्त की, आयुक्त ने दिव्यांग मतदाताओं के सुविधा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
बैठक के दौरान सिसई विधान सभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक, गुमला उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी भी मौजूद रहें।
बैठक के उपरांत आयुक्त ने जिले के EVM वेयर हाउस, डिस्पैच एवं रिसीविंग सेंटर, काउंटिंग हॉल, स्ट्रॉन्ग रूम सहित कार्मिक कोषांग, मटेरियल कोषांग सहित विभिन्न कोषांगों का भी निरीक्षक किया। उन्होंने कहा कि गुमला अंतर्गत चुनाव को लेकर पूरी तैयारी बेहतर तरीके से की जा रही है, समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण के दौरान उन्हें संतोष जनक तैयारी देखने को मिली। आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से गुमला जिले में सफलता पूर्वक संपन्न होने की आशा है।
न्यूज़ – गणपत लाल चौरसिया 
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments