23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriशिवालयों को सजाने-संवारने की तैयारी अंतिम चरण में, शिव-पार्वती मिलन कल,सुरक्षा के...

शिवालयों को सजाने-संवारने की तैयारी अंतिम चरण में, शिव-पार्वती मिलन कल,सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

गिरिडीह: भगवान शिव व माता पार्वती के मिलन का पर्व महाशिवरात्रि को लेकर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विभिन्न शिवालयों में जोर-शोर से तैयारियां अब अंतिम चरण में है. शनिवार को महाशिवरात्रि होने के कारण एक ओर जहां शिवालयों को आकर्षक रूप से सजाया-संवारा गया है। वहीं महाशिवरात्रि के मौके पर शनिवार की शाम को निकलने वाली भगवान शंकर की बारात को लेकर बाबा दुखहरण नाथ मंदिर, बरगंडा स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर, सिहोडीह स्थित बिजुल मंदिर, महादेव मंदिर, कचहरी चौक स्थित शिव महावीर मंदिर, मकतपुर स्थित पंचमंदिर, बस स्टैंड स्थित शिव मंदिर, बरवाडीह स्थित शिव मंदिर, पुलिस लाईन शिव मंदिर, महावीर कुटिया स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर सहित विभिन्न शिव मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई है।

शिवालयों में साज-सज्जा की तैैैैैयारी अंतिम चरण में

शहर के शिवालयों में आकर्षक लाइट लगाने के साथ साथ तोरण द्वार भी बनाए जा रहे हैं। भक्तों ने शुक्रवार को पूजा की शुरुआत नहाए- खाए के साथ की। शनिवार को भक्त उपवास रखकर दिन भर बाबा की पूजा में लीन रहेंगे, जबकि रात्रि में भगवान शिव की बारात निकलने के साथ ही विवाह कार्यक्रम होगा। जो रविवार को जलाभिषेक के साथ संपन्न होगा। शिवरात्रि को लेकर फलों के साथ ही पूजा अर्चना में अर्पित होनेवाले समानों की खरीदारी में भक्तों की भीड़ बाजार में उमड़ी हुई है।

दुख:हरणनाथ मंदिर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

बाबा पवित्री नाथ और राजेंद्र पाठक ने बताया कि फाल्गुन चतुर्दशी तिथि पर भगवान शिव ने बैरागी छोड़कर माता पार्वती के संग विवाह करके गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया था। इसी वजह से हर वर्ष फाल्गुन चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की खुशी में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। कहा कि इस दिन जो भक्त सच्चे मन से उपवास रखकर बाबा भोलेनाथ पर बेलपत्र, पंचामृत, फुल, अक्षत, भांग से बाबा की पूजा अर्चना करते हैं, उनकी मनोकामना पूर्ण होती है। मुख्यालय से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर उसरी नदी के तट पर स्थित बाबा दुख:हरणनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ को देखते हुए व्यापक इंतजाम किए जा रहे है। वहीं न्यू पुलिस लाइन और पुराने पुलिस लाइन में होनेवाले शिवरात्रि को लेकर तैयारी जोर-शोर से जारी है। पुलिस मेंस एसोसिएशन के अधिकारियों की देखरेख में शिवलिंग को मालाओं से सजाया जा रहा है। उघर झारखंड धाम एंव हरिहर धाम में शिवरात्रि को लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये हैं.

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments