24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeNationalCM हेमंत सोरेन 28 अप्रैल से एयर एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत करेंगे,विपक्ष...

CM हेमंत सोरेन 28 अप्रैल से एयर एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत करेंगे,विपक्ष ने 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की मांग की

रांची : राज्य की जनता के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 28 अप्रैल से एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ करेंगे. सभी झारखंडियों के लिए ये एक सौगात है. झारखंड सरकार आम लोगों के लिए उचित दर पर एयर एंबुलेंस की सेवा शुरू करने जा रही है. रांची से नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, वाराणसी लखनऊ के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा होगी. अभी तो ये सेवा शुरू भी नहीं हुई, लेकिन इस पर आरोप-प्रत्यारोप की सियासत भी सुनाई देने लगी है. भाजपा ने राज्य सरकार से प्राइवेट ऑपरेटर से 50 प्रतिशत सस्ती दर पर सुविधा देने की मांग की तो सत्ताधारी दल से लेकर स्वास्थ्य मंत्री तक ने इसे राज्य सरकार द्वारा लिया गया बेहतर फैसला बताया है.

सीएम की अच्छी पहल: बन्ना गुप्ता

एयर एंबुलेंस की शुरुआत को लेकर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सीएम की लगातार सोच है कि हमारी स्वास्थ्य सेवा में सुधार हो. कई बार ऐसे मामले होते हैं जब एयर लिफ्ट कर उचित इलाज की जरूरत होती है. ऐसे में सीएम की ये अच्छी सोच है. इसके तहत राज्य सरकार व्यवस्था कर रही है. सीएम की सोच है इसे सरल और आसान करेंगे. वहीं, जेएमएम प्रवक्ता मनोज पांडे ने एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू किए जाने पर कहा कि कई गंभीर मरीज एयर एंबुलेंस के अभाव में दम तोड़ देते हैं. उन्हें समय पर सुविधा नहीं मिल पाती है. इलाज के लिए समय पर नहीं पहुंच पाते हैं.

राज्य सरकार ने कोई नयी पहल नहीं की: नवीन जायसवाल

वहीं, भाजपा विधायक ने इस मामले पर सरकार को घेरा. नवीन जायसवाल ने कहा कि प्राइवेट ऑपरेटरों से राज्य सरकार को 50 प्रतिशत सब्सिडी देनी चाहिए, तभी आम लोगों को लाभ मिलेगा. अन्यथा लोग सरकार की सुविधा के बजाय प्राइवेट ऑपरेटर से ही जाना पसंद करेंगे. राज्य सरकार ने कोई नयी पहल नहीं की है. सरकार को आम लोगों के लिए सब्सिडी देनी चाहिए थी.

जानिए….कहां के लिए कितना देना होगा किराया…?

अगर किसी मरीज को एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली लेकर जाना है तो उसे 5 लाख रुपये देने होंगे. वहीं, लखनऊ के लिए भी पांच लाख रुपये लगेंगे. तिरुपति चेन्नई ले लिए 8 लाख रुपये, कोलकाता के लिए 3 लाख, बनारस के लिए 3.30 लाख, मुंबई के लिए 8 लाख हैदराबाद के लिए 7 लाख रुपये लगेंगे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments