24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह डीसी ने पीरटांड़ प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय का किया निरीक्षण,लोगों की फरियादें भी...

गिरिडीह डीसी ने पीरटांड़ प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय का किया निरीक्षण,लोगों की फरियादें भी सुनीं,अधिकारियों दिए कई दिशा-निर्देश

गिरिडीह :  जिले के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने पीरटांड़ प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने प्रखंड और अंचल कार्यालय में किए जाने वाले कार्यों की जांच की और पदाधिकारियों-कर्मचारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने अलग-अलग विभागों को भंडार पंजी, प्राप्त पत्रों की पंजी, निर्गत पंजी, जन आवेदन पत्रों की पंजी, रोकड़ पंजी, लॉग बुक, अग्रिम पंजी, भू लगान पंजी, दाखिल खारिज, अकेंक्षण पंजी, नीलम पत्र वाद, प्रधान सहायक का हैंड नोट बुक व भूमि हस्तांतरण, अतिक्रमण, अवैध जमाबंदी, म्यूटेशन, आगत-निर्गत पंजी, नीलाम पत्रवाद, लगान रसीद, मनरेगा व अन्य विकास योजनाओं का निरीक्षण किया।डीसी ने अंचल में म्यूटेशन के लम्बित मामले को जल्द पूरा करने का निर्देश अंचलाधिकारी को दिया।

डीसी ने पदाधिकारियों-कर्मियों की उपस्थिति की भी जांच की

डीसी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी से विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय पीरटांड़ के निरीक्षण के दौरान डीसी ने पदाधिकारियों-कर्मियों की उपस्थिति की भी जांच की। उपस्थिति पंजी की जांच करते हुए उपायुक्त ने सभी को स-समय कार्यालय आकर कार्य निष्पादन का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने पीरटांड़ प्रखंड में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल योजना का निरीक्षण कर उक्त योजना के सफल क्रियान्वयन की जानकारी ली।

डीसी ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया

डीसी ने भोजेदाहा टोला स्तिथ जलमीनार का निरीक्षण किया तथा खपायबेड़ा स्थित जलमीनार को दुरुस्त करने के लिए कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता अभियान-2 को निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम डीसी ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए जिले में खराब पड़े चापाकलों की मरम्मत कराई जा रही है। ताकि आमजनों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति उपलब्ध हो सके। इसके बाद डीसी ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण कर वहां संचालित स्मार्ट क्लास के तहत एलईडी टीवी, पठन पाठन व अन्य सामग्रियों की जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने विद्यालय में पेयजल व्यवस्था, शौचालय, कक्षा, स्मार्ट क्लास, साइंस लैब और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

डीसी ने लोगों की शिकायतें भी सुनीं

इस मौके पर लोगों ने अपनी शिकायतें डीसी के समक्ष रखी। लोगों की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए डीसी ने संबंधित पदाधिकारियों को निष्पादन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीसी ने वहां जनता दरबार लगाकर आमजनों की शिकायतों को सुना तथा त्वरित समाधान को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments