25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriCM ने राज्य भर के 80 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का लोकार्पण किया:...

CM ने राज्य भर के 80 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का लोकार्पण किया: गिरिडीह के 4 स्कूल भी शामिल,सीएम का शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने पर जोर

गिरिडीह : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य भर के 80 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्ट विद्यालय) का लोकार्पण किया। जिसमें गिरिडीह जिले के 04 विद्यालय शामिल हैं। 1. उत्क्रमित प्लस टू सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय, गिरिडीह 2. उत्क्रमित उच्च विद्यालय पचंबा, 3. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय तथा मॉडल स्कूल, डुमरी शामिल हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित क्लास रूम डिजिटल बोर्ड, प्रैक्टिकल क्लास रूम, प्ले ग्राउंड, पार्किंग व्यवस्था से सुसज्जित उत्कृष्ट विद्यालय बनाये गये हैं। इसमें गार्ड से लेकर प्रिंसिपल तक सभी को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जायेगा। जहां अंग्रेजी मीडियम के स्कूल की तर्ज पर बच्चों को शिक्षा एवं वातावरण मिलेगा। सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास के कार्य योजनाएं बनायी है। गांव मजबूत होगा, तो शहर और राज्य मजबूत होगा। इसलिए गांव को मजबूत करना बहुत जरूरी है।

डीसी ने सीएम से संवाद में कहा-क्वालिटी ऑफ एजुकेशन व स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के प्रथम मॉडल स्कूलों में गिरिडीह बेहतर प्रयास करेगा

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा से संवाद स्थापित किया। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री से कहा कि आधारभूत संरचना में प्रगति एवं बढ़ोतरी आई है, जिससे नयी ऊर्जा का संचार हुआ है। डीसी ने कहा कि हमलोग कृत संकल्पित हैं कि क्वालिटी ऑफ एजुकेशन और स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का प्रथम मॉडल विद्यालयों का जो उद्देश्य है, उसमें गिरिडीह जिला बेहतर करने का प्रयास करेगा।

उन्होंने कहा कि गिरिडीह जिला बेहतर शिक्षा तथा बेहतर रिजल्ट देने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री तथा सभी विभागीय अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

डीसी ने लाइब्रेरी व आईटीसी लैब का उद्घाटन किया

इसके अलावा डीसी ने लाइब्रेरी एवं आईटीसी लैब का उद्घाटन किया। साथ ही 4 विद्यालयों में होनेवाले नामांकन की प्रक्रियाओं का निरीक्षण किया। इन सभी विद्यालयों की सीबीएसई बोर्ड से संबद्धता हो चुकी है, जहां अंग्रेजी मीडियम में बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। इन स्कूलों में डिजिटल क्लास रूम, डिजिटल बोर्ड, प्रैक्टिकल क्लास रूम, प्ले ग्राउंड, साइंस लैब, पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments