23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriमंत्री हफीजुल हसन ने गिरिडीह जिले में संचालित योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा...

मंत्री हफीजुल हसन ने गिरिडीह जिले में संचालित योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की, अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

गिरिडीह : जिले के नगर भवन में अल्पसंख्यक कल्याण, निबंधन तथा पर्यटन कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री सह जिला 20 सूत्री अध्यक्ष हफीजुल अंसारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों द्वारा उनके विभाग से संबंधित एवं संचालित योजनाओं की जानकारी मंत्री को दी गई। अद्यतन प्रतिवेदन के आधार पर मंत्री ने बिंदुवार समीक्षा की. बैठक में मंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

DWO ने दी मंत्री को कल्याण विभाग की विस्तृत जानकारी

बैठक में मुख्य रूप से 15वें वित्त, मनरेगा, स्वास्थ्य, शिक्षा, कल्याण, आपूर्ति, पथ निर्माण, समाज कल्याण समेत अन्य विभागों के पदाधिकारियों से संचालित योजनाओं की जानकारी ली गयी। कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री ने प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना तथा अत्याचार निवारण अधिनियम की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 52,405 लाभुकों, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 11,579 लाभुकों, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 469 लाभुकों तथा अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत 13 लाभुकों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में जाहेरस्थान घेराबंदी हेतु कुल 28 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई, जिनका एग्रीमेंट हो चुका है. इसमें 15 योजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष कार्य प्रगति पर है।

जाहेरस्थान घेराबन्दी के लिए 22 योजनाओं की स्वीकृति

वर्ष 2021-22 में जाहेरस्थान घेराबन्दी के लिए कुल 22 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनका एग्रीमेंट हो चुका है। सभी योजनाओं के कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि जिला कल्याण कार्यालय, गिरिडीह के पत्रांक- 557 दिनांक-23.03.2023 के द्वारा कुल 4 मदरसों का प्रस्ताव सरकार के अपर सचिव अनुसूचित जन जाति, अनुसूचित जाति अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है। जिला कल्याण कार्यालय के पत्रांक- 1050 02.07.2022, पत्रांक- 1251, -18.08.2022 एवं पत्रांक- 978, 20.04.2023 द्वारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों जिले से एम.एस.डी.पी. योजना के प्रस्ताव की मांग की गई है।

मंत्री ने जलमीनार व पानी टैंकर से की जा रही जलापूर्ति की रिपोर्ट मांगी

इसके बाद मंत्री ने पेयजल की समस्या को लेकर कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1&2 से जिलावासियों को हो रही जलापूर्ति की जानकारी ली। मंत्री ने जलमीनार, चापाकल, पानी टैंकर समेत अन्य माध्यमों से की जा रही जलापूर्ति की रिपोर्ट सौंपने को कहा। साथ ही चापाकल मरम्मत के लिए विभिन्न प्रखंडों में प्रतिनियुक्त कर्मियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शत-प्रतिशत लोगों को जलापूर्ति को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही कुलगो ग्रामीण जलापूर्ति योजना को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने निर्धारित मात्रा में जन वितरण प्रणाली के तहत स-समय लाभुकों को राशन वितरण का निर्देश दिया। साथ ही तय मात्रा में राशन वितरण नही करने वाले राशन डीलरों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया गया। इस संबंध में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में प्रत्येक माह की 15वीं एवं 16वीं तथा 25वीं एवं 26वीं तारीख को चावल दिवस आयोजित कर लाभुकों के बीच चावल का वितरण किया जाता है।

CS ने मंत्री को MR टीकाकरण अभियान की प्रगति की जानकारी दी

समीक्षा के क्रम में मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त की। इस संबंध में सिविल सर्जन ने बताया कि MR टीकाकरण अभियान में गिरिडीह जिला 92 प्रतिशत प्रगति दर्ज की है। इस आलोक में मंत्री ने सिविल सर्जन को एमआर वैक्सीनेशन अभियान में शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात मंत्री ने नगर निगम को निर्देश दिया कि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं तथा ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को लाभान्वित करें। बैठक में बताया गया कि चतरो में एक वनभूमि है, जिसपर उद्योगपति द्वारा कब्जा कर लिया गया है, मंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द उस भूमि की नापी कराकर प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। इसके अलावा मंत्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया कि जिला अंतर्गत संचालित विद्यालयों का लगातार भ्रमण करें।

मंत्री ने चैताडीह अस्पताल की स्थिति में सुधार लाने का दिया निर्देश

बैठक के दौरान गिरिडीह विधायक के प्रतिनिधि ने बताया कि चैताडीह अस्पताल की स्थिति अच्छी नहीं है, वहां सुधार की आवश्यकता है. इसपर मंत्री ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द चैताडीह अस्पताल की स्थिति में सुधार करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि सरकार द्वारा चलायी जा रही इस जनहित योजना सभी योग्य लाभुकों के लिए शत-प्रतिशत क्रियान्वित किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने उक्त योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा गंभीरता से करने के लिए निर्देशित किया।

डीसी ने मंत्री को बताया: अबतक 2,57,000 छात्रवृत्ति वितरित, शेष लाभार्थियों को भी जल्द मिल जाएगी छात्रवृत्ति

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने मंत्री को जानकारी दी कि कल्याण विभाग द्वारा लाभार्थियों के बीच कुल 2,57,000 छात्रवृति का वितरण किया गया है। शेष लाभार्थियों को जल्द से जल्द छात्रवृत्ति उपलब्ध करायी जाएगी। बैठक के दौरान मंत्री ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा असाध्य रोग उपचार योजना की राशि को बढ़ाकर 25,000 कर दिया गया है। (पूर्व में यह राशि 10,000 दिया जाता था।) बैठक में मुख्य रूप से बगोदर के विधायक विनोद सिंह,  20 सूत्री उपाध्यक्ष,  पुलिस अधीक्षक अमित रेणू, जिला परिषद अध्यक्ष मुनिया देवी, सांसद प्रतिनिधि, गिरिडीह, सांसद प्रतिनिधि, कोडरमा, विधायक प्रतिनिधि, गिरिडीह, विधायक प्रतिनिधि, गांडेय, अपर समाहर्ता विल्सन भेंगरा, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, 20 सूत्री के सभी प्रखंड अध्यक्ष, 20 सूत्री के सभी सदस्य, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, JSLPS, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1&2, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमंडल, श्रम अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मी उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments