25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihसड़क दुर्घटना में सहायता प्रदान करने वाले गुड सेमेरिटन तुलसी महतो को...

सड़क दुर्घटना में सहायता प्रदान करने वाले गुड सेमेरिटन तुलसी महतो को डीसी ने प्रोत्साहन राशि व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया

गिरिडीह : सड़क दुर्घटना में मदद करनेवाला गुड सेमेरिटन (तुलसी महतो) को मंगलवार को डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। 19 अप्रैल 2023 एवं 29 अप्रैल 2023 को गिरिडीह जिला के बग़ोदर थाना अंतर्गत एक सड़क दुर्घटना में तुलसी महतो गंभीर रुप से घायल हो गया था. उसे कुछ ही घंटे में इलाज के लिए बग़ोदर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। इस संबंध में सीएचसी द्वारा तुलसी महतो को गुड सेमेरिटन (नेक नागरिक) के रुप में पुरस्कृत करने का आवेदन जिला परिवहन कार्यालय, गिरिडीह में उपलब्ध कराया गया. जिला परिवहन पदाधिकारी रोहित सिन्हा के निर्देशानुसार जिला सडक सुरक्ष प्रबंधक (मोहम्मद वाज़िद हसन) तुलसी महतो को गुड सेमेरिटन में पुरस्कृत करने एवं प्रोत्साहन राशि (₹-2000) दिए जाने की अनुशंसा की गई।

गुड सेमेरिटन को क्षतिपूर्ति व प्रोत्साहन राशि देने का है प्रावधान

बता दें कि सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सहायता करनेवालों को प्रोत्साहित करने के मकसद से स्वास्थ्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग के पत्रांक 101 (6), 9.2.2021 द्वारा झारखंड गुड सेमेरिटन पॉलिसी 2020 को अधिसूचित किया गया है। झारखंड गुड सेमेरिटन पॉलिसी–2020 की कंडिका 6 में गुड सेमेरिटन को उनके द्वारा किए गए व्यय की क्षतिपूर्ति तथा उन्हें प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन आवर में नजदीकी अस्पताल में पहुंचाने वाले व्यक्ति को गुड सेमेरिटन (अच्छे नागरिक) मानते हुए अस्पताल में चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा झारखंड गुड सेमेरिटन पॉलिसी 2020 में निर्धारित आवश्यक सूचनाएं दर्ज करते हुए अभिप्रमाणित कर 1 घंटे के अंदर एक प्रति अपने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एवं दूसरे प्रति उस गुड सेमेरिटन को उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments