24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeCrimeWhatsApp के एक नए स्कैम ने लोगों को चिंता में डाल दिया...

WhatsApp के एक नए स्कैम ने लोगों को चिंता में डाल दिया है

Ranchi – WhatsApp के एक नए स्कैम ने लोगों को चिंता में डाल दिया है. स्कैमर्स अब एक फर्जी संदेश फैलाकर निर्दोष उपयोगकर्ताओं तक पहुंच हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं जो रोमांचक नई सुविधाओं के साथ ऐप के नए गुलाबी संस्करण का वादा करता है। हालाँकि, यह संदेश एक घोटाला है, और संदेश में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से आपका डिवाइस हैक हो सकता है। विशेष रूप से, व्हाट्सएप को केवल Google Play Store और App Store जैसे वैध स्रोतों से ही डाउनलोड किया जाना चाहिए मुंबई पुलिस ने पिंक व्हाट्सएप घोटाले के बारे में चेतावनी जारी की है, और उन्होंने खुद को सुरक्षित रखने के बारे में कुछ सुझाव दिए हैं: –अज्ञात स्रोतों से आए लिंक पर क्लिक न करें। यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संदेश प्राप्त होता है जिसे आप नहीं जानते हैं जिसमें कोई लिंक है, तो उस पर क्लिक न करें। भले ही ऐसा प्रतीत हो कि संदेश आपके किसी जानने वाले का है, फिर भी किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें।

केवल आधिकारिक स्रोतों से ही ऐप्स इंस्टॉल करें। आपको केवल आधिकारिक Google Play Store या Apple App Store से ही ऐप्स इंस्टॉल करना चाहिए। यदि आप किसी अनौपचारिक स्रोत से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं, तो जोखिम है कि उसमें मैलवेयर हो सकता है। –सावधान रहें कि आप ऑनलाइन कौन सी जानकारी साझा करते हैं। अपनी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी, जैसे कि अपने लॉगिन क्रेडेंशियल, पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड विवरण, ऑनलाइन साझा न करें। इस जानकारी का उपयोग घोटालेबाज आपकी पहचान चुराने या धोखाधड़ी करने के लिए कर सकते हैं।

मैलवेयर के लिए अपने डिवाइस को स्कैन करें. कई एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम उपलब्ध हैं। आप अपने डिवाइस को मैलवेयर के लिए स्कैन करने के लिए इनमें से किसी एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। –अपना पासवर्ड बदलें. यदि आपने किसी छेड़छाड़ किए गए डिवाइस पर अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज किया है, तो आपको अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए अपने पासवर्ड बदल देना चाहिए। –घोटाले की रिपोर्ट पुलिस को दें। यदि आपके साथ धोखाधड़ी हुई है, तो आपको घोटाले की रिपोर्ट पुलिस को देनी चाहिए। इन युक्तियों का पालन करके, आप खुद को पिंक व्हाट्सएप घोटाले से बचाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे घोटालेबाजों से सावधान रहें जो लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए हमेशा नई तरकीबें लेकर आते रहते हैं। ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में समाचार लेख और ब्लॉग पोस्ट पढ़कर नवीनतम घोटालों के बारे में सूचित रहें। यदि कोई प्रस्ताव इतना अच्छा लगता है कि उसका सच्चा होना संभव नहीं है, तो संभवतः वह वैसा ही है। अपनी व्यक्तिगत जानकारी या पैसा देने से पहले प्रश्न पूछने में संकोच न करें। अपने अंतर्मन पर भरोसा रखें—अगर कुछ गलत लगता है, तो संभवत: वह गलत है। यदि कोई स्थिति आपको असहज करती है तो उससे दूर जाने से न डरें। इन टिप्स को फॉलो करके आप खुद को ऑनलाइन घोटालों से बचा सकते हैं।


- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments