29.1 C
Ranchi
Thursday, June 13, 2024
Advertisement
HomeEducationविनोबा भावे विश्वविद्यालय - योग केंद्र में आफलाइन नामांकन जारी

विनोबा भावे विश्वविद्यालय – योग केंद्र में आफलाइन नामांकन जारी

योग केंद्र में आफलाइन नामांकन जारी है। विनोबा भावे विश्वविद्यालय स्थित योग एण्ड नेचुरलपैथी विभाग में सत्र 2023-25 का नामांकन जारी है।इस कोर्स में नामांकन लेने की योग्यता स्नातक के सांइस, आर्टस, वाणिज्य के किसी भी विषय में 45% अंक निर्धारित है। डिप्लोमा कोर्स 1 वर्षीय है। तथा मास्टर पाठ्यक्रम 2 वर्षीय है। विभाग में प्रैक्टिकल तथा योग के व्यवहारिक पक्ष एवं सैद्धांतिक पक्ष दोनों पर जोर दिया जाता है। योग विभाग के निदेशक डा अमित कुमार सिंह ने बताया कि योग की डिग्री लेने के बाद छात्रों को जल्द ही रोजगार मिल सकता है। योग में काफी संभावना एवं अवसर है। विश्विद्यालय के योग केंद्र में 1 वर्षीय डिप्लोमा एवं दो वर्षीय मास्टर पाठ्यक्रम कराया जा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए योग कार्यालय के 8210413017 मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते है। योग केंद्र के सहायक प्राध्यापक अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि इस कोर्स को करने के पश्चात् लोग योग चिकित्सक, सहायक प्राध्यापक, योग वैज्ञानिक आदि बन सकते हैं। यहां से प्राप्त उपाधि के आधार पर अपने योग केंद्र की स्थापना भी कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि विदेशों में योग शिक्षक की मांग बढ़ गई है।

अर्थात विदेश में भी योग के क्षेत्र में कई कैरियर से संबंधित अवसर बन रहे हैं। यहां पर अध्ययन करने के उपरांत छात्र योग में नेट/ जेआरएफ की परीक्षा कम प्रयासों में ही निकाल सकते हैं और महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक (असिस्टेंट प्रोफेसर) बन सकते हैं। निदेशक डॉ अमित कुमार सिंह ने बताया की विश्वविद्यालय ने योग विभाग को बहुत गंभीरता से लिया है। जल्द ही इसमें बहुत ही सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

NEWS – VIJAY CHAUDHARY.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments