30.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaदेवी मंडप और सार्वजनिक कूप की बिक्री का ग्रामीणों ने किया विरोध

देवी मंडप और सार्वजनिक कूप की बिक्री का ग्रामीणों ने किया विरोध

गुमला: गुमला सदर थाना क्षेत्र के असनी पंचायत स्थित भलदम चट्टी वार्ड नंबर चार में देवी मंडप और सार्वजनिक कूप की जमीन की बिक्री और चारदीवारी निर्माण का ग्रामीणों ने कड़ा विरोध किया है। सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुँचकर काम रुकवाने में सफल रहे।

मुखिया गौरी किंडो और जमीन के खरीदार अनिल नाग को बुलाया गया, जहाँ ग्रामीणों ने स्पष्ट रूप से विरोध जताते हुए कहा कि यह जमीन रातू महाराजा ने उन्हें दान में दी थी। ग्रामीणों ने देवी मंडप और सार्वजनिक कूप का लगभग 30 वर्षों से उपयोग किया है। उन्होंने खरीदार से आग्रह किया कि वह अपना पैसा वापस ले ले, अन्यथा वे संघर्ष के लिए तैयार हैं।

जमीन के मालिक अनिल नाग ने बताया कि एक महीने पहले उन्होंने रातू महाराजा के प्रतिनिधि से सवा ग्यारह डिसमिल जमीन 22 लाख रुपये में खरीदी थी और उसकी रजिस्ट्री भी हो चुकी है। रविवार को उन्होंने बाउंड्री वॉल का काम शुरू करवाया, लेकिन ग्रामीणों के विरोध के चलते काम बंद कर दिया गया। अब दोनों पक्ष अपने कागजात के साथ सीओ के समक्ष उपस्थित होंगे, जहाँ जिला प्रशासन जमीन की वैधता पर निर्णय करेगा।

ग्रामीण हेमंत टोप्पो ने कहा कि यह जमीन उनके पूर्वजों द्वारा पूजा अर्चना और कूप के उपयोग के लिए दी गई थी। दलालों द्वारा जमीन बेचना गलत है और वे इसे किसी कीमत पर कब्जा नहीं करने देंगे।

मुखिया गौरी किंडो ने कहा कि यह जमीन रातू महाराजा की 12 एकड़ भूमि का हिस्सा है, जिसे बिचौलियों ने बेच दिया है। पूजा स्थल और सार्वजनिक कूप की बिक्री आदिवासियों के साथ अन्याय है और इसे किसी भी कीमत पर कब्जा नहीं करने दिया जाएगा।

मौके पर उपस्थित अन्य ग्रामीणों में रामेश्वर उरांव, बंधन उरांव, रूपेश गोप, करमा उरांव, बहुरन पाहन, मुनी देवी, सीमा देवी, उर्मिला टोप्पो, ललिता देवी, महामुनी देवी आदि शामिल थे।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया   

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments