24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaरायडीह प्रखंड के अतिसुदुरवर्ती क्षेत्र में स्थित नकटीझरिया ग्राम में हुआ मेगा...

रायडीह प्रखंड के अतिसुदुरवर्ती क्षेत्र में स्थित नकटीझरिया ग्राम में हुआ मेगा कैंप का आयोजन, सभी विभागों ने लगाया अपना स्टॉल, ग्रामीणों को ऑन द स्पॉट योजनाओं से किया गया आच्छादित

गुमला : आज सोमवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देश के आलोक में रायडीह प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्र में स्थित नकटीझरिया ग्राम अंतर्गत जिला स्तरीय एक विशेष मेगा कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सभी कल्याणकारी विभागों के पदाधिकारियों ने अपने अधिनस्तों के साथ कैंप लगाते हुए उक्त क्षेत्र के ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया।

पिछले गुरुवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के क्षेत्र भ्रमण क्रम में उन्होंने उक्त ग्राम का दौरा किया था जहां ग्रामीणों से मुलाकात कर उपायुक्त ने उनके सभी समस्याओं के निवारण करने का वायदा किया था एवं आज उपायुक्त के निर्देश पर नकटीझरिया ग्राम अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाते हुए कैंप का आयोजन किया गया। उक्त कैंप का मुख्य उद्देश्य था कि वहां के ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े एवं एक ही बार में उन्हें सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ मिल सके।

आज आयोजित कैंप में जिले के सभी विभाग जिसमें जिला समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, जिला कल्याण विभाग, जिला श्रम विभाग, जेएसएलपीएस, जिला पशुपालन विभाग, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, RSETI,अग्रणी जिला प्रबंधन,आपूर्ति विभाग, मनरेगा, आवास योजना, यूआईडी,पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, जिला नियोजन कार्यालय सहित कई विभागों के द्वारा कैंप लगाए गएं एवं नागरिकों को ऑन द स्पॉट योजनाओं से आच्छादित करने की प्रक्रिया की गई। वहीं कैंप में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी नागरिकों का स्वास्थ्य जांच ,सिकल सेल एनीमिया सहित अन्य महत्वपूर्ण जांच भी किए गए, एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की भी प्रक्रिया की गई। इस दौरान सभी संबंधित विभागों के वरीय पदाधिकारी , बीडीओ एवं सी.ओ. रायडीह भी मौजूद रहें। पूर्वाह्न 9 बजे से अपराह्न 4 बजे तक लगे इस कैंप में नकटीझरिया ग्राम के शत प्रतिशत ग्रामीणों को हर संभव योजनाओं से आच्छादित करने का प्रयास किया गया। कैंप में नागरिकों को योजनाओं से आच्छादित करने के साथ साथ ग्रामीणों का विभिन्न विभागों के द्वारा काउंसलिंग भी किया गया।

आज के कैंप के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 118 नागरिकों का स्वास्थ्य जांच / सिकल सेल एनीमिया जांच किया गया साथ ही 71 लाभुकों के बीच आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया।
आपूर्ति विभाग अंतर्गत प्राप्त 43 आवेदनों में से कुल 36 आवेदनों का नया राशन कार्ड एवं नाम में सुधार करने का कार्य किया गया।

बाल विकास विभाग अंतर्गत प्राप्त सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत कुल 4 आवेदन प्राप्त हुए।
कृषि विभाग अंतर्गत प्राप्त 54 आवेदनों में से कुल 30 आवेदनों का निष्पादन हुआ एवं 30 लाभुकों के बीच धान का वितरण तथा 24 लाभुकों का केसीसी योजना का लाभ दिया गया।
पशुपालन विभाग अंतर्गत 24 लाभुकों के बीच उनके पशुओं के लिए दवा का वितरण किया गया।
कल्याण विभाग अंतर्गत मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत कुल 10 आवेदन प्राप्त हुए।
पीएमएफएमई एवं पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कुल 12 आवेदकों ने आवेदन समर्पित किए।
अवुआ आवास योजना के तहत 32 आवेदन प्राप्त हुए। एवं सामाजिक सुरक्षा कोषांत अंतर्गत पेंशन योजना के तहत 20 आवेदन प्राप्त हुए एवं सभी को पेंशन योजना से ऑन द स्पॉट आच्छादित कर दिया गया।

इस सुविधा के लिए ग्रामीणों ने उपायुक्त के प्रति आभार व्यक्त किया, उन्होंने कहा कि “उपायुक्त की पहल से यह संभव हुआ कि हमारे गांव में पहली बार इतने सारे अधिकारी एक साथ आ पहुंचे, हम ग्रामीण सरकार के कल्याणकारी योजनाओं से सदैव वंचित रहें हैं एवं योजनाओं से संबंधित जानकारी के अभाव के कारण भी हम उसका लाभ लेने के लिए वर्षों से असमर्थ रहें ,परंतु उपायुक्त के ग्राम आगमन के पश्चात हमें सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिली एवं आज आयोजित कैंप में बिना किसी भागा दौड़ी के हमें बहुत सारे योजनाओं से जोड़ा गया जिसके लिए हम ग्राम वासी बेहद ही खुश हैं।

 

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments