25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले के विज्ञान केंद्र में आईआईटी गांधीनगर के प्रोफेसर द्वारा दो दिवसीय...

जिले के विज्ञान केंद्र में आईआईटी गांधीनगर के प्रोफेसर द्वारा दो दिवसीय वर्कशॉप का किया जा रहा है आयोजन, आज प्रथम दिवस में सरकारी विद्यालय के लगभग 50 विद्यार्थियों ने की आईआईटी के प्रोफेसर से मुलाकात

गुमला – उपायुक्त गुमला कर्ण सत्यार्थी के मार्गदर्शन एवं संचालित गतिविधि “सिकछा कर भेंट” अंतर्गत छात्र छात्राओं के बीच विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हुए बच्चों के बीच विज्ञान जगत के प्रति रुचि बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में आज जिले में अहमदाबाद में स्थित आई.आई.टी गांधीनगर के संज्ञानात्मक एवं मस्तिष्क विज्ञान के प्रोफेसर, प्रो. जैसन जयमंगले के द्वारा जिला विज्ञान केंद्र में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसकी शुरुआत आज बुधवार को हुई। आज के कार्यशाला में विभिन्न सरकारी विद्यालयों से लगभग 50 से अधिक कक्षा आठवीं के छात्र छात्राएं शामिल हुए।

अहमदाबाद से आए प्रो. जैसन जयमंगले ने सभी विद्यार्थियों से मुलाकात की एवं उन्होंने विद्यार्थियों के मन में विज्ञान के प्रति उत्साह एवं जिज्ञासा की भावना उत्पन्न करने का कार्य किया। लगभग 1 घंटे के वर्कशॉप में विद्यार्थियों ने मनोविज्ञान से जुड़े रोचक तत्वों को जाना एवं कुछ नया एवं चैलेंजिंग कार्य को किस प्रकार से आपने आत्मबल से पूर्ण किया जा सकता है से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों को भी जाना। इस दौरान प्रो. जैसन जयमंगले के द्वारा विद्यार्थियों को कुछ नया करने के लिए चैलेंज भी किया गया एवं उन्होंने यह भी बताया कि उस कार्य को किस प्रकार से पूर्ण किया जा सकता है।

आई.आई.टी. प्रोफेसर से विद्यार्थियों ने पहली बार मुलाकात की जिसके बाद विद्यार्थियों के मन में आई.आई.टी. करने के प्रति जिज्ञासात्मक भावना देखने को मिली एवं विद्यार्थियों के बीच एक उत्साह का माहौल देखने को मिला। कार्यशाला से पूर्व प्रोफेसर के द्वारा विज्ञान केंद्र का भी जायजा लिया गया एवं उन्होंने जिला प्रशासन के इस पहल की सराहना की।

कल गुरुवार को भी पूर्वाह्न 9:30 बजे से प्रो. जैसन जयमंगले के द्वारा विज्ञान केंद्र गुमला में विज्ञान के प्रति जिज्ञासात्मक् रुचि को लेकर सरकारी विद्यालय के छात्र छात्राओं के बीच कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु फेलो रमेश कुमार एवं शिक्षा विभाग के डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर दिलदार सिंह की मुख्य भूमिका रही।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments