24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला विज्ञान केंद्र के दो दिवसीय कार्यशाला में अहमदाबाद में स्थित आई.आई.टी...

गुमला विज्ञान केंद्र के दो दिवसीय कार्यशाला में अहमदाबाद में स्थित आई.आई.टी गांधीनगर के संज्ञानात्मक एवं मस्तिष्क विज्ञान के प्रोफेसर, प्रो. जैसन जयमंगले के द्वारा बच्चों को लीडरशिप एवं जिज्ञासु बनते हुए स्वयं को बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया गया।

गुमला : उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की पहल से गुमला जिले के विज्ञान केंद्र में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। अहमदाबाद में स्थित आई.आई.टी गांधीनगर के संज्ञानात्मक एवं मस्तिष्क विज्ञान के प्रोफेसर, प्रो. जैसन जयमंगले के द्वारा जिला विज्ञान केंद्र में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के आज दूसरे दिन में मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय अंतर्गत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गुमला तथा एस एस बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं के साथ जीवन में उत्कृष्टता के साथ नई ऊंचाइयों को छूने के निमित झिझक छोड़कर जिज्ञासा के साथ ज्ञान की अवधारणा समझने के लिए क्या, क्यों और कैसे पर जोर देते हुए प्रश्न पूछने तथा जिज्ञासु प्रवृति के साथ बड़ा लक्ष्य निर्धारित करते हुए निरंतर छोटे छोटे स्तर से होकर बड़ा कार्य करने पर बल दिया गया ।

प्रोफेसर जैसन द्वारा जीवन में सफलता के लिए लीडरशिप के गुणों की चर्चा की गई तथा छात्राओं को छोटे छोटे मनोरंजक प्रोजेक्ट गतिविधियां भी दिए गए । इस दौरान आईआईटी गांधीनगर की वीडियो डाक्यूमेंट्री का भी उनके द्वारा प्रदर्शन किया गया तथा छात्राओं को आईआईटी में पहुंचने के लिए काउंसिलिंग की गई । उनके द्वारा छात्राओं के साथ विज्ञान केंद्र का परिभ्रमण भी किया गया ।

इस अवसर पर साथ में नोडल पदाधिकारी दिलदार सिंह, डिस्ट्रिक्ट फेलो रमेश कुमार था साइंस सेंटर के कोऑर्डिनेटर अंकिता, आकांक्षा तथा काजल उपस्थित थे ।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments