23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghहजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल ने राज्य के लाखों किसानों की आवाज को...

हजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल ने राज्य के लाखों किसानों की आवाज को लोकसभा में रखा

कृषिमंत्री से किसानों के हित में कोल्ड स्टोरेज की उपलब्धता, उनका विस्तार और कुसुम योजना के अंर्तगत बोरिंग को जोड़ने की मांग सरकार के समक्ष रखी

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिया जवाब, कहा किया जा सकता है कोल्ड स्टोरेज का निर्माण

हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल क्षेत्र के जनहित के मुद्दे को लेकर लोकसभा के बजट सत्र में मुखरता से सरकार का ध्यान आकृष्ट करा रहें हैं। मंगलवार को सांसद मनीष जायसवाल ने लोकसभा में किसानों से जुड़ी समस्याओं को रखते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान से हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र समेत झारखंड के लाखों किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज की उपलब्धता, उनका विस्तार और कुसुम योजना के अंतर्गत बोरिंग को भी जोड़े जाने की अति महत्वपूर्ण मांग सरकार के समक्ष रखा।

अपनी बात रखते हुए सांसद मनीष जायसवाल ने कहा कि अध्यक्ष जी मैं कृषि मंत्री और प्रधानमंत्री जी का बहुत आभार व्यक्त करता हूं कि कृषि आधारभूत संरचना योजना के तहत देश के किसानों को बड़ी राहत दिया है लेकिन मेरा एक सुझाव है जो आपके माध्यम से कृषि मंत्री जी तक पहुंचाना चाहता हूं। सांसद मनीष जायसवाल ने आगे कहा कि कुछ सिलेक्टिव एरिया जैसे हमारे झारखंड में टमाटर की खेती बहुतायात होती है विशेषकर हजारीबाग में टमाटर और धनिया की खेती बहुत होती है। टमाटर की सेल्फ लाइफ बहुत कम है।

ऐसे में व्यक्तिगत किसान और किसानों के छोटे समूह को छोटे-छोटे कोल्ड स्टोरेज का इनकॉरपोरेशन किया जाय तो किसानों को फ़ायदा होगा। साथ ही कुसुम योजना में सोलर पंप का प्रोविजन किया गया है लेकिन इसके साथ अगर बोरिंग का प्रोविजन किया जाए तो किसानों के लिए हितकर साबित होगा। सांसद मनीष जायसवाल के मांग पर पहल करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदन पटल पर उन्हें जवाब देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत कोल्ड स्टोरेज का निर्माण किया जा सकता है।

निजी निवेशक, एफपीओ किसान के समूह एवं स्वयं सहायता समूह कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कर सकते हैं जिससे उनके टमाटर और अन्य फसल सुरक्षित रह सकेंगे ।

हजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल ने विपक्ष के मुद्दाविहीन हंगामे के बीच उन्हें दी “थेथर” की संज्ञा

हजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल मंगलवार को जैसे ही किसानों की हित के बातें करने लोकसभा में उठे तो विपक्ष के लोगों ने शोरगुल करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। विपक्ष के लोगों को सदन पटल पर सांसद मनीष जायसवाल ने नसीहत देते हुए कहा की किसान के बारे में बात हो रही है अन्नदाता का सम्मान कीजिए।

बावजूद इसके विपक्ष के लोग शोरगुल करते रहे इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्ष को शांत रहने और सत्ता पक्ष के सदस्यों को भी उनके बातों पर ध्यान नहीं देने का आग्रह किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इन लोगों की आदत है और आदत में सुधार नहीं होगा। जिसके बाद हजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल ने विपक्ष के मुद्दा बिन हमने के बीच कहा की शॉर्ट में हमारे यहां ऐसे लोगों को “थेथर” कहा जाता है ।

News – विजय चौधरी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments