22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghमोदी सरकार की यह बजट संतुलित एवं युवा रोजगारमुखी --मनीष जायसवाल।

मोदी सरकार की यह बजट संतुलित एवं युवा रोजगारमुखी –मनीष जायसवाल।

बांग्लादेशी घुसपैठियों को राज्य सरकार रोकने के वजाय, मौन सहमति दे दी है—मनीष जायसवाल।

दिनांक- 3 अगस्त को, झंडा चौक स्थित सांसद सेवा कार्यालय में बजट पर चर्चा को लेकर एक प्रेस वार्ता सांसद मनीष जायसवाल द्वारा की गई जिसमें मुख्य रूप से भाजपा जिला अध्यक्ष विवेकानंद सिंह उपस्थित थे। प्रेस संबोधन में सांसद मनीष जायसवाल ने कहा कि मोदी सरकार का यह बजट पूर्ण रूपेण संतुलित एवं युवा रोजगार मुखी बजट है। इस बजट में युवाओ को रोजगार से जोड़ने के लिए अनेक प्रावधान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है जिसमें 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा। श्री जायसवाल ने कहा कि युवाओ के खाशकर रोजगार के उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पैकेज की घोषणा की गई है जिसमें 5 वर्ष की अवधि में 4 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा। शिक्षा रोजगार और कौशल प्रशिक्षण के लिए 1. 48 लाख करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है। किसानो की खेती बाड़ी के लिए 32 कृषि और बागवानी फसलों की नई 109 उच्च पैदावार वाली जलवायु अनुकूल किस्में जारी की जाएगी।

ईपीएफओ में पंजीकृत कर्मचारियों को प्रतिमाह अधिकतम 15 000 वेतन होगा जिससे 210000 युवाओं को परोक्ष रूप से लाभ मिलेगा। सांसद श्री जायसवाल ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार हेतु जैविक खेती करवाने की व्यवस्था पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि कीटनाशक दवाइयां एवं आधुनिक फ़र्टिलाइज़र के उपयोग करने का दुष्परिणाम है कि सिर्फ पंजाब में 7% स्वस्थ लोग कैंसर से पीड़ित पाए गए। सांसद श्री जायसवाल ने कहा कि उच्चतर शिक्षा हेतु बजट में युवा तथा युवतियों को10 लाख तक के ऋण प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने –बिहार, झारखंड,पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश को शामिल करते हुए पूर्वी क्षेत्र के चाैहुमुखी विकास के लिए पूर्वोदय नामक योजना तैयार की है। सांसद ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत अब तक 4 करोड़ आवास बनाया जा चुका है और अवास विहीन लोगो को 3 करोड़ आवास मुहैया कराने की योजना है। प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत उन्होंने कहा कि ग्राम अभियान के तहत लगभग 63 000 गांवो में निवास करनेवाले 5 करोड़ जनजातीय वर्ग के लोगों को डायरेक्टर लाभ मिलेगा।

सांसद ने यह भी कहा कि युवाओ को शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप योजना के तहत 5000 प्रति माह इंटर्नशिप भत्ताऔर 6000 की एक मुश्त सहायता दी जाएगी। श्री जायसवाल ने कहा कि बजट में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ घरों को प्रतिवर्ष मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम बनाने हेतु रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की योजना को बढ़ावा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पीएम मुद्रा योजना के तहत दी जाने वाली राशि 10 लाख से बढाकर 20 लाख कर दी गई है। भाजपा जिला अध्यक्ष विवेकानंद जी ने भी मोदी जी के बजट को जन उपयोगी व संतुलित बजट बताया। उक्त आशय की जानकारी ,भाजपा जिला मीडिया प्रभारी जय नारायण प्रसाद ने दी।

News – विजय चौधरी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments