28.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला: बच्चों को स्क्रेच कोडिंग सिखाने के लिए रिफ्लेक्शन मीटिंग आयोजित

गुमला: बच्चों को स्क्रेच कोडिंग सिखाने के लिए रिफ्लेक्शन मीटिंग आयोजित

गुमला – जिले के बच्चों को स्क्रेच कोडिंग सिखाने के उद्देश्य से ‘सिखा कर भेंट’ गतिविधि के तहत 10 अगस्त 2024 को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट एसएस बालिका उच्च विद्यालय, गुमला में आईसीटी इंस्ट्रक्टर्स के लिए एक रिफ्लेक्शन मीटिंग आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधीक्षक नूर आलम खां ने की।

बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि स्क्रेच कोडिंग बच्चों की सृजनात्मकता को बढ़ावा देने में सहायक है। उन्होंने सभी इंस्ट्रक्टर्स को उपायुक्त महोदय की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का आह्वान किया। बैठक में उपस्थित 23 चयनित आईसीटी इंस्ट्रक्टर्स ने बताया कि कक्षा आठ, नौ और ग्यारह के कुल 407 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है।

सहायक नोडल पदाधिकारी दिलदार सिंह ने जानकारी दी कि आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर की दुनिया में भविष्य बनाने के लिए कोडिंग सीखना बेहद आवश्यक है। उपायुक्त महोदय के निर्देशानुसार आधुनिक तकनीक के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए स्क्रेच कोडिंग की कक्षाओं का पुनः आयोजन किया जा रहा है, जो 12 अगस्त 2024 से जिले के चयनित विद्यालयों में शुरू होगा।

स्क्रेच कक्षाओं के आरंभ होने के बाद, 21 से 24 अगस्त तक दुमका से विशेष प्रशिक्षक को बुलाया गया है, जो सभी गतिविधियों का अवलोकन करते हुए आईसीटी इंस्ट्रक्टर्स के साथ आवश्यक रिफ्रेशर एक्टिविटी का आयोजन करेंगे।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments