22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह एसपी दस लाख के फरार इनामी नक्सली के घर पहुंचे, परिजनो...

गिरिडीह एसपी दस लाख के फरार इनामी नक्सली के घर पहुंचे, परिजनो से भेंट कर कहा-मुख्यधारा में वापस लौटने में ही पूरे परिवार की भलाई है

एसपी ने चेताया…साहेब राम सरेंडर नहीं करेगा तो, जंगल में मारा जाएगा…सरेंडर करना ही एकमात्र रास्ता

 गिरिडीह (कमलनयन) : झारखंड पुलिस के आइपीएस स्तर के अधिकारी इन दिनों फरार इनामी नक्सलियों के घर जाकर परिजनों को सरकार की सरेण्डर नीति के तहत आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा में वापस लौट कर शेष जीवन सम्मान के साथ बिताये जाने की सलाह दे रहे हैं। इसी क्रम में नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के 10 लाख के इनामी नक्सली साहेब राम मांझी के घर पर गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा पहुंचे. इस दौरान एसपी ने साहेब मांझी के घरवालों से मुलाकात कर उन्हें बताया कि हिंसा का रास्ता छोड़कर राष्ट्र की मुख्यधारा में वापस लौट जायें, ताकि आगे का जीवन शांति से व्यतीत हो सके, इसी में पूरे परिवार का कल्याण निहित है। एसपी द्वारा साहेब राम मांझी के परिजनों को झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण नीति की जानकारी देते हुए उन्हें बताया कि इस नीति के तहत सरेंडर करने से क्या-क्या लाभ मिलेगा। एसपी ने यह भी बताया कि जिन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है, उन्हें सरकार की योजना का लाभ मिल रहा है। सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा का खर्च सहित प्रोत्साहन राशि दी जाती है। कहा कि साहेब राम सरेंडर नहीं करेगा तो जंगल में मारा जाएगा।

15 वर्ष की उम्र में ही साहेब घर से निकल गया था

बताया गया कि साहेब राम मांझी वर्तमान में भाकपा माओवादी जोनल कमिटी का सदस्य है। इसके खिलाफ गिरिडीह सहित अन्य जिलों में भी कई मुकदमे दर्ज हैं. रविवार को जब एसपी साहेब राम के घर पहुंचे तो, परिजनों ने बताया कि 15 वर्ष की उम्र में ही साहेब घर से निकल गया था. अभी साहेब के तीन बच्चे हैं. दो लड़के मुंबई में काम करते हैं. एक लड़का घर पर रहकर पढ़ाई करता है. पत्नी गृहस्थी के कार्य करती है। एसपी ने परिजनों को बताया कि नक्सल प्रभावित इलाके के विकास को लेकर गिरिडीह पुलिस पूरी तरह से सजग है और विकास कार्य को लेकर लगातार पत्राचार किया जाता है. करंदो की सड़क और पुल के निर्माण को लेकर पत्र लिखा गया है। सड़कों का निर्माण हो जायेगा। एसपी ने इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों से बात की और कहा कि आमजनों की सेवा के लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहती है। किसी को भी पुलिस की जरूरत पड़े तो वे बेझिझक उनके कार्यालय पहुंच सकते हैं। एसपी ने ग्रामीणों से कहा कि क्षेत्र के जरूरतमंदों को इलाज, विवाह, शिक्षा समेत अन्य कार्य के लिए किसी तरह की मदद की आवश्यकता हो तो वे भी उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस मौके पर डीएसपी कौशर अली, एसडीपीओ सुमित कुमार, पीरटांड थाना प्रभारी गौतम कुमार, अवर निरीक्षक सुनील कुमार सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments