23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaबैंकों में रेकी करनें वाले झपट्टामार गिरोह के दो बाइकर्स सवार लुटेरों...

बैंकों में रेकी करनें वाले झपट्टामार गिरोह के दो बाइकर्स सवार लुटेरों ने दिनदहाड़े, एक व्यापारी से नगद 2 ,30 ,000 रुपए झपट्टा मार घटना को दिया अंजाम

गुमला जिला मुख्यालय मेन रोड़ स्थित बैंक ऑफ इंडिया मुख्य ब्रांच से 2,30,000 ( दो लाख तीस हजार ) रुपया नगद निकासी कर मोतीलाल साहू बैंक से जैसे ही अपने घर के बाहर पहुंचे, एकाएक उनके मोबाइल में किसी व्यक्ति का फोन आ गया और वह पैसों से भरा बैग अपने बाइक में टांग कर बात करने लगे। इसी क्रम में दो बाइकर्स आयें और रूपयों से भरें बैंग को झपटा मारकर गुमला शहर की ओर भागने में सफल रहे। गुमला थाना स्थित करौंदी ग्राम निवासी मोतीलाल ट्रेडर्स के मालिक सह लोहे के छड़ सीमेंट के खुदरा व्यापारी मोतीलाल साहू देखते रह गए। बाद में घटना की जानकारी गुमला सदर थाना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही गुमला सदर थाना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुयें घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी। मोतीलाल साहू से पूछताछ कर लूटेरों के होलिया और उनके कद काठी की जानकारी ली। उनके घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरा में कैद झपट्टा मार दोनों बाइकर्स लुटेरों के कैद फोटोग्राफ को खंगालने में लगी हुई है। मोतीलाल ट्रेडर्स नामक लोहे छड़ ,सीमेंट के खुदरा विक्रेता मोतीलाल साहू अपने व्यापारियों से उधर में सीमेंट छड़ आदि खरीद कर लाते हैं और उसे बेचकर उन्हें पैसे चुकाते हैं। इसी उधार चुकाने के उद्देश्य से मोतीलाल साहू ने गुमला मेन रोड स्थित बैंक ऑफ़ इंडिया मुख्य ब्रांच गुमला शाखा से 2,30,000 रुपया का निकासी किया गया था।

गुमला पुलिस प्रशासन के गुमला पुलिस कप्तान शंभू कुमार सिंह और एसडीपीओ सुरेश प्रसाद यादव ने लुटेरों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजने की बात कही है। साथ ही साथ उन्होंने गुमला के समस्त बैंक मैनेजर और बैंककर्मियों को यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि अविलम्ब गुमला जिला के समस्त बैंक सिक्योरिटी गार्ड के द्वारा बैंक में प्रवेश करने से पहले समस्त बैंक उपभोक्ताओं को बैंक से संबंधित दस्तावेज या आधार कार्ड की जांच पड़ताल किए बिना अनावश्यक लोगों को बैंक में प्रवेश की अनुमति दिया जाना गलत है। यह बैंकों की अकर्मण्यता और कार्य शिथिलता नहीं तो और क्या हैं ?? अनावश्यक अनाधिकृत व्यक्तियों को बिना दस्तावेज के और बिना आधार कार्ड जमा कराए ही बैंक के अंदर बिना रोक टोक प्रवेश कर जाते हैं। बैंक के अंदर घुसकर बैंक में उपभोक्ताओं के द्वारा पैसे की निकासी करने की रेकी करते हैं। बाहर निकाल कर बैंक उपभोक्ताओं द्वारा नगद निकासी किये गये रूपया पैसे लुट की घटनाओं को अंजाम देते हैं। अतः समस्त गुमला जिला के संबंधित बैंकों के बैंक मैनेजरों और समस्त बैंककर्मियों को अपने अपने जवाब देही को निभाते हुए और समझते हुए अपने-अपने संबंधित बैंकों के बाहर बैंक से संबंधित कागजात और आधार कार्ड की सख्ती से चेकिंग ( जांच ) की जाए।

बिना आधार कार्ड जमा किए या बिना किसी भी अनावश्यक और अनाधिकृत व्यक्ति के बैंक के अंदर प्रवेश निषेध किया जाना चाहिए और संबंधित बैंककर्मियों को अपने अपने संबंधित बैंक और एटीएम के अंदर प्रवेश निषेध करना ही होगा। बिना संबंधित बैंक के दस्तावेजों के या अपना आधार कार्ड फोटो कॉपी जमा कराये बीना बैंक और एटीएम दोनों में प्रवेश निषेध करना ही होगा क्योंकि यह सुरक्षा और पैसा ( रूपया नगद ) से जूड़ा मामला है। फिलहाल घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है जिसको देखते हुए वैसा करने पर तभी बैंक उपभोक्ताओं की सुरक्षा और नगदी रूपया निकासी की लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है। जिसमें संबंधित बैंककर्मियों को स्थानीय पुलिस प्रशासन का सहयोग करते हुए बैंक से नगदी निकासी रुपए की लूट की घटनाओं को रोका जा सकेगा। बैंक और एटीएम के अंदर अनावश्यक अनाधिकृत व्यक्तियों की प्रवेश निषेध कर दिए जाने पर बैंक उपभोक्ताओं द्वारा नगद भुगतान की राशि ( रूपया – पैसे )की निकासी की रेकी नहीं की जा सकेगी।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments