25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaस्वास्थ्य विभाग की हुई समीक्षात्मक बैठक

स्वास्थ्य विभाग की हुई समीक्षात्मक बैठक

गुमला : आज बुधवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से सिविल सर्जन, एसीएमओ, डीएस सहित स्वास्थ्य विभाग के संबंधित डॉक्टर्स, अधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

बैठक में उपायुक्त के द्वारा स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत अब तक हुए सभी कार्यों की समीक्षा की गई।

इस दौरान बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। जिसमें मुख्य रूप से आयुष्मान कार्ड, सिकल सेल एनीमिया, टी0वी, कैंसर, डेंगू, लेब्रेसी, ए0एन0सी चेकअप, एम्बुलेंस पर चर्चा हुई।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिले के शत प्रतिशत लाभुकों का सिकल सेल एनीमिया टेस्ट एवं स्क्रीनिग कराने का निर्देश दिया। साथ ही बिशुनपुर में 1 माह के अंदर सभी पी0भी0टी0जी परिवार का सिकल सेल एनीमिया का टेस्ट कराने को कहा गया। सभी को प्रति दिन का माईक्रोपलान चार्ट बनाकर देने का निर्देश दिया गया।
इस दौराण आयुष्मान कार्ड बनाने का भी निर्देश दिया। उपायुक्त ने 30 नवम्बर तक सभी का शत प्रतिशत परिवार के लोगों को केवाईसी से जोड़ने तथा उनका आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया गया। वहीं जिनका आयुष्मान कार्ड बन चुका है उसे सभी लाभुको के बीच आवंटित करने को कहा। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत नियमित एएनसी चेकअप के बारे में आंगनवाड़ी सेविका एवं सहिया को जागरूकता करने को कहा। साथ ही डिलीवरी के बाद मिलने वाले लाभ एवं सहायता राशि के बारे में भी महिलाओं को जानकारी देने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावा उपायुक्त के द्वारा एमटीसी सेंटर की स्थिति, अस्पताल भवन निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति, एंबुलेंस की व्यवस्था, जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों अंतर्गत अनुपयोगी मशीनी उपकरणों के सदुपयोग करने, खराब हुए उपकरणों की मरम्मती करने आदि का निर्देश दिया। उपायुक्त ने ब्लड डोनेशन कैंप के आयोजन करने के विषय पर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

बसिया प्रखंड में बनाई एवं कोनबीर दो पंचायत को टी0भी फ्री पंचातय घोषित किया गया है।

इसके अलावा जिले में मिर्गी के मरीजों के इलाज के लिए कैंप के आयोजना किए जाने पर भी विशेष चर्चा हुई। आगामी 29, 30, एवं 31 मई को (डुमरी, बसिया, घाघरा) में एपिलेप्सी (मिर्गी) कैंप का आयोजन किया जाना है। जिसमें मिर्गी के मरीज कैंप में आकर अपना जांच एवं उपचार निः शुल्क करवा सकेंगे।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments