22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihखनिजों के अवैध कारोबारियों का छापेमारी टीम पर हमला, 6 गिरफ्तार, दो...

खनिजों के अवैध कारोबारियों का छापेमारी टीम पर हमला, 6 गिरफ्तार, दो दिनों में 30 क्रेशर प्लांट ध्वस्त, 10 जेल भेजे गये

गिरिडीह: (कमलनयन)

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में खनिजों के अवैध दोहन को लेकर की जा रही कार्रवाई के दूसरे दिन बुधवार को गांवा थाना के सेरुआ सकरी नदी पर अवैध बालू से लदे कई ट्रेक्टरों को पकड़ने गयी टीम पर अवैध कारोबार से जुड़े माफियाओं ने हमला कर दिया। बताया गया कि जिले के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा के निर्देश पर खनिजों का अवैध दोहन कर सरकारी राजस्व की क्षति पहुंचानेवालों के खिलाफ इन दिनों जिले भर में अभियान चलाया जा रहा है.

छापामारी रोकने का प्रयास विफल

डीसी के निर्देश के बाद बुधवार को बालू के अवैध कारोबारियों के खिलाफ डीएमओ सतीश नायक और एएसपी हरीश बिनजमा छापेमारी के लिए निकल पड़े और सीधे गांवा थाना के सेरूआ के बेन्द्रो नदी पहुंचे। जहां बालू माफियाओं द्वारा एक साथ कई ट्रैक्टरों पर बालू लोड किया जा रहा था। ट्रैक्टर जब्त कर जब एएसपी हारिश बिनजमा और डीएमओ टीम वापस लेकर लौट रही थी। इसी बीच अवैध कारोबारियों ने पुलिस टीम को चारों तरफ से घेर लिया और उन पर पथराव शुरू कर दिया। हमला करनेवाले लोग जबरन अवैध बालू लदे ट्रेक्टरों को ले जाने से रोक रहे थे। समझाने के बाद भी नही माने तो कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने पथराव करने के आरोप में छ्ह लोगों को गिरफ्तार किया.

कारोबारियों में दहशत का माहौल

बता दें कि इससे पहले बीते मंगलवार को ही डीएमओ सतीश नायक के नेतृत्व में एएसपी हारिश-बिन-जमां, धनवार एसडीपीओ मुकेश महतो और सदर एसडीपीओ अनिल सिंह ने एक साथ घनवार इलाके में 30 से अधिक अवैध क्रैशर मिलों को ध्वस्त किया। जमुआ-गाण्डेय इलाके से बालू लोडेड 10 ट्रैक्टर भी जब्त किया. अवैध कारोबार के खिलाफ मंगलवार को देर शाम तक चली कार्रवाई में 5 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। बताया गया कि मंगलवार को जिले के जमुआ में बालू लोड 4 ट्रैक्टर के बाद नगर थाना और गांडेय 3 व हीरोडीह में 3 ट्रैक्टर को जब्त किया गया। इसके बाद कार्रवाई क्रैशर मिलों के खिलाफ शुरु हुई। जिसमें धनवार के खिजरसोता और दूसरे कई गांवों में ही 30 से अधिक क्रैशर मिलों को ध्वस्त कर दिया गया। इस दौरान पांच संचालकों को भी गिरफ्तार किया गया. डीएमओ सतीश नायक ने कहा कि सभी क्रेशर मिल संचालकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गयी है. उल्खनीय है कि गिरिडीह उपायुक्त के निर्देश पर की जा रही कार्रवाई से खनिजों के अवैध खनन में संलिप्त कारोंबारियों में दहशत का माहौल है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments